क्रिकेट डार्ट्स नियम

क्रिकेट डार्ट्स नियम

time:2021-10-20 04:37:31 सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब Views:4591

lovebet के मालिक का नाम क्रिकेट डार्ट्स नियम 188bet मोई नहत,casumo स्वागत प्रस्ताव,lovebet २ कारक प्रमाणीकरण,lovebet फंतासी ऐप,lovebet रेसिंग रेडियो,lovebetcancel आदेश 9,बैकारेट 247,बैकरेट किंग,कैसीनो समीक्षा,सट्टेबाजी क्षेत्र ब्रिटेन,कैसीनो यूरोपा,च शतरंज का खेल,क्रिकेट 2.0 पुस्तक पीडीएफ डाउनलोड,क्रिकेट के नियम और कानून,ई-स्पोर्ट्स केन्या फेडरेशन,फ़ुटबॉल 10,फ़ुटबॉल वॉक,जीटी फुटबॉल,बैकारेट कैसे खेलें और एक स्थिर लाभ कमाएं,सीबीएसई 2020 के लिए बेस्ट ऑफ फाइव है,जंगल रम्मी कतर,लाइव कैसीनो कैनसस सिटी,लॉटरी क्लब ऑनलाइन,लूडो किंग,ऑड्स एनालिसिस लर्निंग वेबसाइट,ऑनलाइन गेम डेवलपमेंट सॉफ्टवेयर,ऑनलाइन पुरस्कार राशि,पैरिमैच वेलकम बोनस,पोकर खिलाड़ी,री पोकर टूर्नामेंट,रम्मी 0 नियम,रम्मीकल्चर हेल्पलाइन नंबर,स्लॉट मशीन युगियोह कार्ड की कीमत,स्पोर्ट्स ईयरबड्स,एसएस लॉटरी परिणाम,th.lovebet98,यूईएफए चैंपियंस लीग फुटबॉल राउल,कौन सा फ़ुटबॉल सट्टेबाजी नेटवर्क सुरक्षित है,21 बजे one punch man,ऑनलाइन पैसे बनाएं free,क्रिकेट ओपी वाले,गोवा राजश्री,तीन पत्ती में कैसे जीते,बकरी ढाणी,बैकारेट का परिचय,स्टेटस आल, .सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

सरकार ने इसे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मुहिम के हिस्‍से के तौर पर शुरू किया था.
सुकन्‍या समृद्धि योजना सरकार की डिपॉजिट स्‍कीम है. यह बेटियों के लिए शुरू की गई है. सरकार ने इसे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मुहिम के हिस्‍से के तौर पर शुरू किया था. बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी. इस स्‍कीम में कौन निवेश कर सकता है, इसके लिए अकाउंट कैसे खोलें, कितना पैसा जमा किया जा सकता है, यहां हमने इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए हैं.

  1. सुकन्‍या समृद्धि योजना में कौन निवेश कर सकता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाता बेटी के नाम पर माता पिता खोल सकते हैं. बेटी के जन्‍म से 10 साल की उम्र तक कभी भी इस खाते को खुलवाया जा सकता है. याद रखें कि एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक खाता ही खुलवाने की इजाजत है. माता-पिता एक ही बेटी के लिए अलग-अलग खाता नहीं खुलवा सकते हैं. परिवार में ज्‍यादा से ज्‍यादा दो बेटियों के लिए खाता खुलवाया जा सकता है. हालांकि, जुड़वां/तिड़वा बच्‍चों के मामले में दो से ज्‍यादा खाते खुलवाने की अनुमति है.
  2. खाते में कम से कम और ज्‍यादा से ज्‍यादा कितना डिपॉजिट किया जा सकता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाता कम से कम 250 रुपये के साथ खुलवाया जा सकता है. एक बार खाता खुल जाने के बाद हर वित्‍त वर्ष में न्‍यूनतम 250 रुपये जमा करना जरूरी है. वित्‍त वर्ष में दौरान अगर कोई मिनिमम अमाउंट नहीं डाल पाता है तो अकाउंट को डिफॉल्‍ट के तौर पर देखा जाता है. एक वित्‍त वर्ष में सुकन्‍या अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है.
  3. सुकन्‍या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए किन दस्‍तावेजों की जरूरत होती है?
    खाता खुलवाने के लिए माता-पिता को बेटी के जन्‍म प्रमाणपत्र के साथ भरा हुआ फॉर्म-1 जमा करना पड़ता है. फॉर्म में खाता खुलवा रहे माता-पिता के पैन और आधार का ब्‍योरा मांगा जाता है.
  4. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट में कितने समय तक डिपॉजिट किया जा सकता है?
    अकाउंट खोलने की तारीख से 15 साल पूरे होने तक डिपॉजिट किया जा सकता है.
  5. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट कब मैच्‍योर होता है?
    खाता खुलने की तारीख से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है.
  6. सुकन्‍या समृद्ध‍ि अकाउंट पर ब्‍याज की दर क्‍या है?
    सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट पर सरकार हर तीन महीने पर ब्‍याज दर बदलती है. छोटी बचत स्‍कीमों की ब्‍याज दर के साथ इसमें बदलाव होता है. जनवरी-मार्च 2021 के लिए ब्‍याज दर 7.6 फीसदी रखी गई है.
  7. सुकन्‍या समृद्ध‍ि खाते में ब्‍याज का कैलकुलेशन कैसे होता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाते पर ब्‍याज के कैलकुलेशन का तरीका फिक्‍स है. 5वें दिन की क्‍लोजिंग और महीने के अंत के बीच खाते में सबसे कम बैलेंस पर इसे कैलकुलेट किया जाता है. अकाउंट में सालाना चक्रवृद्धि ब्‍याज दर से पैसा बढ़ता है. हालांकि, ब्‍याज की वास्‍तविक रकम खाते में हर वित्‍त वर्ष के अंत में डाली जाती है.
  8. सुकन्‍या समृद्धि खाता कहां खुलवा सकते हैं?
    सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट हर उस पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में खुलवाया जा सकता है जो यह स्‍कीम ऑफर करते हों.
  9. सुकन्‍या समृद्धि योजना पर कौन से टैक्‍स बेनिफिट उपलब्‍ध हैं?
    सुकन्‍या समृद्धि योजना को एग्‍जेम्‍प्‍ट-एग्‍जेम्‍प्‍ट-एग्‍जेम्‍प्‍ट यानी ट्रिपल ई का दर्जा मिला हुआ है. स्‍कीम के तहत किए जाने वाले डिपॉजिट पर सेक्‍शन 80सी के तहत डिडक्‍शन मिलता है. डिपॉजिट पर अर्जित ब्‍याज और मैच्‍योरिटी की रकम टैक्‍स के दायरे से बाहर है.
  10. क्‍या सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट को मैच्‍योरिटी से पहले बंद करने की इजाजत है?
    हां. कुछ शर्तों के साथ सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट को मैच्‍योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है. खाता खुलने के 5 साल बाद अकाउंट का प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर मुमकिन है. खाताधारक (यानी बेटी) की मौत या अनुकंपा के आधार पर मैच्‍योरिटी से पहले खाता बंद कराया जा सकता है. अनुकंपा के आधार में अकाउंट होल्‍डर को जानलेवा बीमारी और अकाउंट चलाने वाले अभिभावक की मौत शामिल है. ध्‍यान रहे अकाउंट होल्‍डर की मौत की स्थिति में मौत की तारीख से पेमेंट की तारीख तक पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की ब्‍याज दर लागू होती है.
  11. सुकन्‍या समृद्धि खाते से पैसा निकालने का क्‍या तरीका है?
    बेटी के 18 साल के होने या 10वीं पास कर लेने पर खाते से बैलेंस का अधिकतम 50 फीसदी निकाला जा सकता है. सुकन्‍या समृद्धि खाते से एकमुश्‍त या किस्‍तों में पैसा निकाला जा सकता है.
  12. बंद हो गए सुकन्‍या समृद्धि खाते को रिवाइव कराने का क्‍या तरीका है?
    किसी वित्‍त वर्ष में सुकन्‍या समृद्धि खाते में अनिवार्य न्‍यूनतम डिपॉजिट न किया जाए तो खाता डिफॉल्‍ट हो जाता है. इस डिफॉल्‍ट अकाउंट को खाता खुलने की तारीख से 15 साल पूरे हो से पहले रिवाइव कराया जा सकता है. इसके लिए मिनिमम 250 रुपये के साथ हर साल के हिसाब से 50 रुपये पेनाल्‍टी जमा करनी पड़ती है.
  13. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट कौन ऑपरेट करता है?
    बेटी के 18 साल के होने तक यह खाता अभिभावक ऑपरेट करते हैं.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

सुकन्‍या समृद्धि योजनाबेटी की शिक्षा और शादीसुकन्‍या समृद्धि अकाउंटबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओबेटियों के लिए स्‍कीमकिन दस्‍तावेजों की जरूरत होती है

ETPrime stories of the day

How Srei lenders hid potential related-party transactions by routing them through public trusts
Under the lens

How Srei lenders hid potential related-party transactions by routing them through public trusts

10 mins read
Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past
Investing

Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past

14 mins read
Lilly withered in India’s blooming diabetes market. Key deficiency: an India-specific sales pitch.
Pharma

Lilly withered in India’s blooming diabetes market. Key deficiency: an India-specific sales pitch.

9 mins read

ईटीएफ नए निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है. इसके लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी.निवेशकों के सोने का आकर्षण बढ़ा है. वित्त वर्ष 2020-21 में गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स (ईटीएफ) में निवेशकों ने 6,900 करोड़ रुपये डाले.मुझे रिटायरमेंट के लिए 21 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाना है, कैसे प्‍लान बनाऊं?

एक साल पहले इस फंड के अनुभवी मैनेजर ने इस्तीफा दिया. हालांकि, स्‍कीम की बागडोर मजबूत प्रबंधन के हाथों में है. निवेश के तरीके में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है.एनपीएस अकाउंट खोलते वक्त सब्सक्राइबर्स को विकल्प दिया जाता है. वे चाहें तो विभिन्न एसेट क्लास में खुद पैसा लगाएं. या फिर ऑटो च्‍वाइस ऑप्शन चुनें.लंबी अवधि में जमा के लिए पोस्ट ऑफिस का रुख कर रहे हैं निवेशक

पिछले 10 साल में ओएनजीसी अपने उत्पादन में कोई बड़ी बढ़ोतरी करने में नाकामयाब रही है.ईटीएफ नए निवेशकों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है. इसके लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत होगी.लगातार अच्‍छा रिटर्न चाहते है? इस फंड में लगा सकते हैं पैसा

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
lovebet लाइव स्ट्रीम

साल में कम से कम एक बार निवेश की समीक्षा जरूर करें और उसे दोबारा बैलेंस करें.

क्वांटम लाइव रूले लैडब्रोक्स

सुकन्या समृद्धि स्‍कीम में बेटी के जन्‍म के बाद उसके नाम पर खाता खुलवाया जा सकता है. उसके 10 साल का होने तक ऐसा किया जा सकता है.

एसएससी 2021 के लिए बेस्ट ऑफ फाइव है

एक साल पहले इस फंड के अनुभवी मैनेजर ने इस्तीफा दिया. हालांकि, स्‍कीम की बागडोर मजबूत प्रबंधन के हाथों में है. निवेश के तरीके में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है.

कैसीनो ट्रेलर

शेयरों में निवेश से जुड़े जोखिम के अलावा इंटरनेशनल फंड में निवेश से करेंसी का जोखिम भी जुड़ा होता है. दूसरे देश की मुद्रा के मुकाबले रुपये में कमजोरी और मजबूती का असर आपके रिटर्न पर पड़ता है.

क्रिकेट मैच आज लाइव स्कोर

फ्रेंकलिन टेंपलटन के इंडियन मैनेजमेंट ने घरेलू कारोबार के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताई थी.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी