एरिजोना में स्पोर्ट्सबुक

Publishing time:2021-10-20 05:19:34

बैकारेट इत्र एरिजोना में स्पोर्ट्सबुक 10cric जमा,betway कल फुटबॉल परिणाम,लियोवेगास कुंदत्जंस्ती,lovebet ए-जेड हॉर्स,lovebet मराठी में अर्थ,lovebet एक्स एंड्रॉइड,एक खेल लेख,बैकरेट डीलर,बैकरेट स्थिर कमाई धोखा देती है,बेटिंग डोमेन,कैसीनो 666,कैसीनो स्लॉट खेल,क्लासिक रम्मी कूपन कोड,क्रिकेट एच स्ट्रीट डीसी,दिव्य हीरे,यूरोपीय फुटबॉल चैम्पियनशिप लाइव,फुटबॉल लाइव स्कोर ऑड्स,उत्पत्ति कैसीनो डाउनलोड,हांगकांग रेस डे,आईपीएल डीएपी उर्वरक मूल्य 2021,जैकपॉट ओटी,पा में लाइव लाठी,लाइव रूले टेबल ऑनलाइन,लॉटरी यूके परिणाम,मिस्टेक जूम,ऑनलाइन कैसीनो त्वरित हिट,ऑनलाइन पोकर डचलैंड कानूनी,परिमच बेट एपीके डाउनलोड,पोकर कमाई 2020,रानी लॉटरी परिणाम,शाही ज़ू,रम्मी रोली,स्लॉट मशीन डिजाइन,स्लॉटक्सो,स्पोर्ट्सबुक कंपनी,टेक्सास होल्डम फिगरी,दुनिया की शीर्ष तीन गेमिंग कंपनियां,कौन सा बोर्ड गेम मजेदार है,www.junglee rummy.com डाउनलोड,इलेक्ट्रॉनिक खेल json,कैसीनो के खेल swimming,गोवा आल बीच पर सॉन्ग,जोकर सॉन्ग,फुटबॉल भगवान,बेटा तेरी आंखों,लॉटरी खेल hd,स्पोर्ट्स भर्ती .सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

http://img95.699pic.com/photo/40037/1647.jpg_wh300.jpg?67016

सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

सरकार ने इसे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मुहिम के हिस्‍से के तौर पर शुरू किया था.
सुकन्‍या समृद्धि योजना सरकार की डिपॉजिट स्‍कीम है. यह बेटियों के लिए शुरू की गई है. सरकार ने इसे 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' मुहिम के हिस्‍से के तौर पर शुरू किया था. बेटी की शिक्षा और शादी के लिए माता-पिता पैसा जोड़ पाएं, इस मकसद के साथ यह स्‍कीम लॉन्‍च की गई थी. इस स्‍कीम में कौन निवेश कर सकता है, इसके लिए अकाउंट कैसे खोलें, कितना पैसा जमा किया जा सकता है, यहां हमने इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब दिए हैं.

  1. सुकन्‍या समृद्धि योजना में कौन निवेश कर सकता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाता बेटी के नाम पर माता पिता खोल सकते हैं. बेटी के जन्‍म से 10 साल की उम्र तक कभी भी इस खाते को खुलवाया जा सकता है. याद रखें कि एक बेटी के नाम पर सिर्फ एक खाता ही खुलवाने की इजाजत है. माता-पिता एक ही बेटी के लिए अलग-अलग खाता नहीं खुलवा सकते हैं. परिवार में ज्‍यादा से ज्‍यादा दो बेटियों के लिए खाता खुलवाया जा सकता है. हालांकि, जुड़वां/तिड़वा बच्‍चों के मामले में दो से ज्‍यादा खाते खुलवाने की अनुमति है.
  2. खाते में कम से कम और ज्‍यादा से ज्‍यादा कितना डिपॉजिट किया जा सकता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाता कम से कम 250 रुपये के साथ खुलवाया जा सकता है. एक बार खाता खुल जाने के बाद हर वित्‍त वर्ष में न्‍यूनतम 250 रुपये जमा करना जरूरी है. वित्‍त वर्ष में दौरान अगर कोई मिनिमम अमाउंट नहीं डाल पाता है तो अकाउंट को डिफॉल्‍ट के तौर पर देखा जाता है. एक वित्‍त वर्ष में सुकन्‍या अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किया जा सकता है.
  3. सुकन्‍या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए किन दस्‍तावेजों की जरूरत होती है?
    खाता खुलवाने के लिए माता-पिता को बेटी के जन्‍म प्रमाणपत्र के साथ भरा हुआ फॉर्म-1 जमा करना पड़ता है. फॉर्म में खाता खुलवा रहे माता-पिता के पैन और आधार का ब्‍योरा मांगा जाता है.
  4. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट में कितने समय तक डिपॉजिट किया जा सकता है?
    अकाउंट खोलने की तारीख से 15 साल पूरे होने तक डिपॉजिट किया जा सकता है.
  5. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट कब मैच्‍योर होता है?
    खाता खुलने की तारीख से 21 साल बाद या बेटी के 18 साल होने पर शादी के समय (शादी की तारीख से 1 महीना पहले या तीन महीने बाद) सुकन्‍या समृद्धि खाता मैच्‍योर होता है.
  6. सुकन्‍या समृद्ध‍ि अकाउंट पर ब्‍याज की दर क्‍या है?
    सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट पर सरकार हर तीन महीने पर ब्‍याज दर बदलती है. छोटी बचत स्‍कीमों की ब्‍याज दर के साथ इसमें बदलाव होता है. जनवरी-मार्च 2021 के लिए ब्‍याज दर 7.6 फीसदी रखी गई है.
  7. सुकन्‍या समृद्ध‍ि खाते में ब्‍याज का कैलकुलेशन कैसे होता है?
    सुकन्‍या समृद्धि खाते पर ब्‍याज के कैलकुलेशन का तरीका फिक्‍स है. 5वें दिन की क्‍लोजिंग और महीने के अंत के बीच खाते में सबसे कम बैलेंस पर इसे कैलकुलेट किया जाता है. अकाउंट में सालाना चक्रवृद्धि ब्‍याज दर से पैसा बढ़ता है. हालांकि, ब्‍याज की वास्‍तविक रकम खाते में हर वित्‍त वर्ष के अंत में डाली जाती है.
  8. सुकन्‍या समृद्धि खाता कहां खुलवा सकते हैं?
    सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट हर उस पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में खुलवाया जा सकता है जो यह स्‍कीम ऑफर करते हों.
  9. सुकन्‍या समृद्धि योजना पर कौन से टैक्‍स बेनिफिट उपलब्‍ध हैं?
    सुकन्‍या समृद्धि योजना को एग्‍जेम्‍प्‍ट-एग्‍जेम्‍प्‍ट-एग्‍जेम्‍प्‍ट यानी ट्रिपल ई का दर्जा मिला हुआ है. स्‍कीम के तहत किए जाने वाले डिपॉजिट पर सेक्‍शन 80सी के तहत डिडक्‍शन मिलता है. डिपॉजिट पर अर्जित ब्‍याज और मैच्‍योरिटी की रकम टैक्‍स के दायरे से बाहर है.
  10. क्‍या सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट को मैच्‍योरिटी से पहले बंद करने की इजाजत है?
    हां. कुछ शर्तों के साथ सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट को मैच्‍योरिटी से पहले बंद किया जा सकता है. खाता खुलने के 5 साल बाद अकाउंट का प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर मुमकिन है. खाताधारक (यानी बेटी) की मौत या अनुकंपा के आधार पर मैच्‍योरिटी से पहले खाता बंद कराया जा सकता है. अनुकंपा के आधार में अकाउंट होल्‍डर को जानलेवा बीमारी और अकाउंट चलाने वाले अभिभावक की मौत शामिल है. ध्‍यान रहे अकाउंट होल्‍डर की मौत की स्थिति में मौत की तारीख से पेमेंट की तारीख तक पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की ब्‍याज दर लागू होती है.
  11. सुकन्‍या समृद्धि खाते से पैसा निकालने का क्‍या तरीका है?
    बेटी के 18 साल के होने या 10वीं पास कर लेने पर खाते से बैलेंस का अधिकतम 50 फीसदी निकाला जा सकता है. सुकन्‍या समृद्धि खाते से एकमुश्‍त या किस्‍तों में पैसा निकाला जा सकता है.
  12. बंद हो गए सुकन्‍या समृद्धि खाते को रिवाइव कराने का क्‍या तरीका है?
    किसी वित्‍त वर्ष में सुकन्‍या समृद्धि खाते में अनिवार्य न्‍यूनतम डिपॉजिट न किया जाए तो खाता डिफॉल्‍ट हो जाता है. इस डिफॉल्‍ट अकाउंट को खाता खुलने की तारीख से 15 साल पूरे हो से पहले रिवाइव कराया जा सकता है. इसके लिए मिनिमम 250 रुपये के साथ हर साल के हिसाब से 50 रुपये पेनाल्‍टी जमा करनी पड़ती है.
  13. सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट कौन ऑपरेट करता है?
    बेटी के 18 साल के होने तक यह खाता अभिभावक ऑपरेट करते हैं.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

सुकन्‍या समृद्धि योजनाबेटी की शिक्षा और शादीसुकन्‍या समृद्धि अकाउंटबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओबेटियों के लिए स्‍कीमकिन दस्‍तावेजों की जरूरत होती है

ETPrime stories of the day

How Srei lenders hid potential related-party transactions by routing them through public trusts
Under the lens

How Srei lenders hid potential related-party transactions by routing them through public trusts

10 mins read
Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past
Investing

Realty boom, capex cycle, Unitech’s fall: what pro-cyclical investors can learn from the past

14 mins read
Lilly withered in India’s blooming diabetes market. Key deficiency: an India-specific sales pitch.
Pharma

Lilly withered in India’s blooming diabetes market. Key deficiency: an India-specific sales pitch.

9 mins read
सुकन्‍या समृद्धि योजना के बारे में जानिए अपने हर सवाल का जवाब

समय गुजरने के साथ उन्‍हें इक्विटी में निवेश कम कर देना चाहिए. इसके बजाय धीरे-धीरे डेट फंडों की ओर रुख करना चाहिए.इंडेक्‍स फंडों की तरह ईटीएफ अमूमन किसी खास मार्केट इंडेक्स को ट्रैक करते हैं. इनका प्रदर्शन उस इंडेक्‍स जैसा होता है.नेटवर्क 18 मीडिया का शुद्ध लाभ दूसरी तिमाही में करीब तीन गुना होकर 199 करोड़ रुपये पर

मुंबई, 19 अक्टूबर (भाषा) आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का शुद्ध लाभ सितंबर में समाप्त चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 47 प्रतिशत बढ़कर 445 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 303 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था। शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने कहा कि तिमाही के दौरान उसकी कुल आय बढ़कर 23,188 करोड़ रुपये रही जो एक साल पहले समान अवधि में 16,715 करोड़ रुपये थी। जून तिमाही में निजी क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी को 500 करोड़ रुपये केचूंकि एफओएफ दूसरी म्‍यूचुअल फंड स्‍कीमों में निवेश करते हैं. लिहाजा, डुप्‍लीकेशन की कॉस्‍ट आ सकती है.जम्मू-कश्मीर में निवेश करना चाहते हैं भारतीय, वैश्विक निवेशक : गोयल

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी (फिनटेक) फोनपे ने मंगलवार को कहा कि जुलाई-सितंबर, 2021 की तिमाही में उसके मंच पर लेनदेन का कुल भुगतान मूल्य (टीपीवी) क्रमिक रूप से 23.3 प्रतिशत बढ़कर 9,21,674 करोड़ रुपये हो गया, जबकि लेनदेन की संख्या 33.6 प्रतिशत बढ़कर 526.5 करोड़ हो गयी। साथ ही, यूपीआई और मर्चेंट भुगतान के साथ धन हस्तांतरण ने 200 करोड़ लेनदेन का एक नया मुकाम हासिल किया। कंपनी की पल्स रिपोर्ट के अनुसार, "ऑफलाइन मर्चेंट भुगतान (जैसे कि किराने की दुकान पर भुगतान) ऑनलाइन मर्चेंट भुगतान (जैसे कि ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना या खरीदारी करते समयनयी दिल्ली, 19 अक्टूबर (भाषा) प्रमुख वित्तीय प्रौद्योगिकी कंपनी (फिनटेक) फोनपे ने मंगलवार को कहा कि जुलाई-सितंबर, 2021 की तिमाही में उसके मंच पर लेनदेन का कुल भुगतान मूल्य (टीपीवी) क्रमिक रूप से 23.3 प्रतिशत बढ़कर 9,21,674 करोड़ रुपये हो गया, जबकि लेनदेन की संख्या 33.6 प्रतिशत बढ़कर 526.5 करोड़ हो गयी। साथ ही, यूपीआई और मर्चेंट भुगतान के साथ धन हस्तांतरण ने 200 करोड़ लेनदेन का एक नया मुकाम हासिल किया। कंपनी की पल्स रिपोर्ट के अनुसार, "ऑफलाइन मर्चेंट भुगतान (जैसे कि किराने की दुकान पर भुगतान) ऑनलाइन मर्चेंट भुगतान (जैसे कि ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना या खरीदारी करते समयटाटा स्टील बीएसएल का शुद्ध लाभ सितंबर तिमाही में पांच गुना बढ़कर 1,837 करोड़ रुपये पर

स्रोत: Nanfang Daily Online    Editor in charge: hit


जैकपॉट पार्टी कैसीनो लॉगिन
बिंदु रम्मी समाचार
उत्पत्ति कैसीनो समूह
ऑनलाइन पोकर echtgeld कानूनी
विचलन 0-0 lovebet
असली नकदी के साथ रम्मी
lovebet 65 होम
188bet स्पोर्ट्सबुक
बकरा मंडी भाव
स्लॉटस्ट्रैट 9 beesd
मैं लवबेट तक नहीं पहुंच सकता
जुआ साइट में शामिल हों
lovebet उच्चारण
बेस्ट वाइब्रम फाइव फिंगर्स
पोकर खेल
फुटबॉल इमेज
लाइव लाठी श्विज़
lovebet क्या है
आईपीएल विजेता 2021
यूरोपीय फ़ुटबॉल लाइव वीडियो
नवीनतम मार्क सिक्स ड्रा परिणाम
sports अमर उजाला
रूले गीत
फुटबॉल भेजो
अपुएस्टा 5/6 लवबेट
लेवेगास कांच का दरवाज़ा
क्या मैं ऑनलाइन बैकारेट खेलकर पैसे जीत सकता हूँ?